Homeक्रिकेटपिच रिपोर्टAhmedabad Pitch Report in Hindi | नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद पिच रिपोर्ट

Ahmedabad Pitch Report in Hindi | नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद पिच रिपोर्ट

Published on

Narendra Modi Stadium Ahmedabad Pitch Report Hindi: नमस्कार दोस्तों, अगर आप नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद पिच रिपोर्ट जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अहमदाबाद के मोटेरा में स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम पिच रिपोर्ट के बारे में इस लेख में चर्चा की गई है।

Contents

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पिच रिपोर्ट | Narendra Modi Stadium Ahmedabad Pitch Report in Hindi 2024

Ahmedabad Pitch Report in Hindi | नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद पिच रिपोर्ट- आईपीएल 2024

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पिच रिपोर्ट हिंदी में जानने से पहले इस स्टेडियम के पिछले कुछ वनडे मैचो के रिकॉर्ड पर एक नजर डालते हैं।

जैसा कि हम सभी जानते हैं, इस स्टेडियम में आईपीएल 2024 का हाई वोल्टेज मैच होने वाला है। इसीलिए समझने की कोशिश करते हैं कि यह पिच आईपीएल मैचो के लिए कैसा व्यवहार करती है।

इस पिच पर अभी तक कई बार बड़ा स्कोर बना है, बल्लेबाज आसानी से रन बनाते हैं। इस पिच पर विस्फोटक बल्लेबाजी भी देखने को मिलती है। यहां पर औसत रन भी ठीक-ठाक है लगभग 180 के आसपास पहली पारी में बनता है।

इस पिच की मिट्टी थोड़ा अलग होने के कारण यहां पर गेंदबाजी करने में गेंदबाजों को भी मजा आता है और उन्हें विकेट भी मिलता है।

क्या है नरेंद्र मोदी स्टेडियम पिच रिपोर्ट 2024

इस स्टेडियम की पिच (Narendra Modi Stadium Ahmedabad Pitch Report in Hindi) पर आसानी से रन बनते हैं। इस स्टेडियम की आउटफील्ड तेज होने के कारण गेंद को थोड़ा सा गैप मिलने पर सीधे बाउंड्री रोप से टकराती है। इससे स्पष्ट होता है कि यहां पर क्लासिकल क्रिकेटिंग शॉट देखने को मिलेगी। बल्लेबाज जोर से शॉर्ट खेलने के बजाय टाइमिंग पर ज्यादा फोकस करेंगे और इसका उन्हें फायदा भी मिलेगा। इस ग्राउंड के विकेट पर मैच के पावर प्ले ओवर्स में तेज़ गेंदबाजों को से मदद मिल सकती है।

इसलिए कहा जा सकता है कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद की पिच एक संतुलित पिच है यह पिच बल्लेबाजों के साथ गेंदबाजों के लिए भी अनुकूल है।

आईपीएल 2024 की जानकारी के लिए यह भी पढ़ें- NARENDRA MODI STADIUM PITCH REPORT: आज अहमदाबाद में बल्लेबाज मचाएंगे तहलका या गेंदबाज उगलेंगे आग, जानिए नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच रिपोर्ट क्या है? आईपीएल 2024

नरेंद्र मोदी स्टेडियम पिच रिपोर्ट- बैटिंग है या बॉलिंग

नरेंद्र मोदी स्टेडियम का पिच बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों के लिए अनुकूल साबित होती है। यहां का पिच मिला-जुला पिच होता है। इस पिच पर अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैचो में पहली पारी का औसत रन 232 हैं और दूसरी पारी औसत रन 203 है। इससे पता लग जाता है की इस पिच पर बल्लेबाजी भी अच्छी होती है और गेंदबाजी भी बढ़िया होती है। यह पिच बैटिंग और बॉलिंग दोनों के लिए आदर्श लेकिन ज्यादातर गेंदबाज फायदे में रहते है।

कितना रन बन सकता है?

नरेंद्र मोदी स्टेडियम के पिच पर पहली पारी का औसत स्कोर 242 रनों का है। इस मैदान पर 300 से ज्यादा भी चार बार स्कोर बन चुका है जहां तक वनडे मैच की बात है। यहां पर 300 से ज्यादा रन बनने की उम्मीद है।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में अभी तक 26 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए हैं। इसमें से पहली पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 14 बार मैच को जीता है जबकि दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने भी 12 बार मैच को जीता है।

पिच किस तरह की है?

  • अहमदाबाद क्रिकेट स्टेडियम जिसे नरेंद्र मोदी स्टेडियम कहा जाता है। इस स्टेडियम का 2021 में पुनर्निर्माण किया गया था
  • इस ग्राउंड पर टोटल 11 पिच बनाया गया है जिसमें से 6 पिच का निर्माण काली मिट्टी से किया गया और 5 पिच का निर्माण लाल मिट्टी से किया गया है।
  • काली मिट्टी का पिच शुष्क होने के नाते गेंदबाजों को ज्यादा मदद करती है क्योंकि इस पर भरपूर उछाल देखने को मिलता है। साथ में स्पिन गेंदबाज भी गेंद को टर्न कर बल्लेबाजों को चकमा देते हैं।
  • यहां की पिच (Ahmedabad Pitch Report in Hindi) पर शानदार बल्लेबाजी और बेहतरीन गेंदबाजी एक साथ देखने को मिलेगी।

अहमदाबाद पिच रिपोर्ट- बैटिंग या बॉलिंग

अहमदाबाद के पिच पर तेज गेंदबाजों के लिए उछाल और स्विंग देखने को मिल सकता है। पेसर इसका फायदा पावर प्ले के ओवर में उठा सकते हैं। मिडिल ओवर में नरेंद्र मोदी स्टेडियम के विकेट से स्पिनर को ज्यादा मदद मिलती है। और वह विकेट भी निकालते हैं। इस पिच को अगर बल्लेबाजी की नजर से देखे तो यहां की पिच से बल्लेबाजों के लिए भी मदद जरूर मिलती है। कुल मिलाकर देखें तो अहमदाबाद स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों की अपेक्षा दोनों तरह के गेंदबाजों (पेसर और स्पिनर्स) को ज्यादा मदद करती है

टॉस की भूमिका

इस पिच (Narendra Modi Stadium Ahmedabad Pitch Report in Hindi) पर टॉस भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। चुकी यहां पर 300 प्लस रन भी आसानी से बनते हैं तो टॉस जीतने वाली टीम बल्ले बल्लेबाजी करना पसंद करती है। यहां के पिच बल्लेबाजी को मदद करती है इसके साथ ही गेंदबाजों के लिए भी मददगार साबित होती है खासकर मिडिल ओवर में स्पिन गेंदबाज कारगर साबित होते हैं।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium)

स्टेडियम का पूरा नामनरेंद्र मोदी स्टेडियम
स्टेडियम का पुराना नाममोटेरा क्रिकेट स्टेडियम, सरदार पटेल स्टेडियम
स्टेडियम कहां स्थित हैमोटेरा, अहमदाबाद, गुजरात, भारत
अपकमिंग इवेंटआईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023
स्टेडियम की क्षमता1 लाख 32 हजार दर्शकों की बैठने की
स्टेडियम का मालिकगुजरात क्रिकेट एसोसिएशन
गेंदबाजी छोड़ का नामअदानी पवेलियन एंड और रिलायंस एंड
पहला वनडे मैच खेला गया5 अक्टूबर 1984 को भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया
पहला टेस्ट मैच खेला गया12-16 नवंबर 1983 को भारत बनाम वेस्टइंडीज
पहले T20 मैच खेला गया28 दिसंबर 2012 को भारत बनाम पाकिस्तान
Narendra Modi Stadium Ahmedabad pitch Report info

नरेंद्र मोदी स्टेडियम आगामी इवेंट

नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद में अभी आईपीएल के 17वें सीजन के मैच खेले जाएंगे.

5 अक्टूबर 2023England Vs New Zealand (इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड)
14 अक्टूबर 2023India vs Pakistan (भारत बनाम पाकिस्तान)
4 नवंबर 2023England vs Australia (इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया)
10 नवंबर 2023South Africa vs Afghanistan (साउथ अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान)
19 नवंबर 2023फाइनल मैच (Cricket World Cup 2023 Final)
ODI World Cup 2023- नरेंद्र मोदी स्टेडियम पिच रिपोर्ट

इसे भी पढ़ें: ODI WORLD CUP WINNERS LIST: वनडे क्रिकेट विश्व कप विजेताओं की सूची

स्टेडियम की विशेषताएं

  • नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में स्थित है इस स्टेडियम को मोटेरा नामक जगह में स्थित होने के कारण मोटेरा स्टेडियम भी कहा जाता है।
  • इस स्टेडियम को 2021 से पहले सरदार पटेल स्टेडियम के नाम से जाना जाता था। इस स्टेडियम की स्थापना 1982 में की गई थी। 2015 में सरदार पटेल स्टेडियम को तोड़कर इसका पुनर्निर्माण शुरू हुआ और 2021 में यह स्टेडियम बिल्कुल नए स्वरूप में बनकर तैयार हुआ।
  • इस स्टेडियम की दर्शकों के बैठने की क्षमता भी बढ़कर 1,32,000 कर दी गई है। इस नए स्टेडियम का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) कर दिया गया है

क्या कहती है आंकड़ा ?

नरेंद्र मोदी स्टेडियम के पिच पर रिकॉर्ड की बात करें तो इस पिच पर अंतरराष्ट्रीय और घरेलू में आज क्रिकेट के सभी फॉर्मेटो में खेला गया है। यहां पर अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच, अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच और अंतरराष्ट्रीय T20 मैच के रिकॉर्ड का विवरण नीचे विस्तार से दिया गया है:-

टेस्ट मैच रिकॉर्ड्स

इस मैदान पर अभी तक 14 अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच खेला गया है जिसमें से पहले बैटिंग करने वाली टीम ने चार बार जीता है और बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने भी बराबर चार बार मैच जीता है। इस मैदान पर सबसे ज्यादा एक पारी में 760 रन बना है जो श्रीलंका ने भारत के खिलाफ बनाया था जबकि एक पारी में सबसे कम रन 76 रन बना है जो इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया था। इस मैदान पर पहली पारी का औसत 338 रन, दूसरी पारी का औसत 337 रन, तीसरी पारी का औसत 236 रन और चौथी पारी का औसत 146 रन है।

वनडे मैच रिकॉर्ड्स

इस स्टेडियम (Narendra Modi Stadium Ahmedabad Pitch Report in Hindi) के मैदान में अभी तक खेले गए 26 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचो में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 14 बार मैच को जीता है इसके साथ ही पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने 12 बार मैच जीता है। इस मैदान पर सबसे ज्यादा 365 रन दो विकेट के नुकसान पर बने हैं जो साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ बनाया था। यहां पर वनडे मैच में सबसे कम 85 रन जिंबॉब्वे ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाए थे। इस मैदान पर सबसे ज्यादा 325 रन का पीछा करते हुए भारत ने सफलतापूर्वक मैच जीता है। यह मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला गया था।

T20I मैच का रिकॉर्ड

खेला गया मैच10 मैच
पहली पारी का औसत स्कोर160 रन
दूसरी पारी का औसत स्कोर137 रन
पहले बैटिंग करने वाले टीम ने जीता6 मैच
पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने जीता4 मैच
एक पारी में सबसे ज्यादा रन बना234/4 रन भारत ने बनाया न्यूजीलैंड के खिलाफ
एक पारी में सबसे कम रन बना66/10 रन न्यूजीलैंड ने बनाया भारत के खिलाफ
Narendra Modi Stadium Ahmedabad Pitch Report T20 in Hindi

स्टेडियम की खासियत

नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है। इस स्टेडियम की बहुत सारी खासियत है इसका विवरण नीचे अंकित किया गया है:-

  • यह स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है।
  • इसमें दर्शकों के बैठने की क्षमता लगभग 132000 है।
  • इस स्टेडियम में टोटल 11 पिच का निर्माण किया गया है।
  • किस स्टेडियम में तीन तरह के मिट्टी लाल काली और मिक्स से पिच बना है।
  • यह स्टेडियम 63 एकड़ में बना हुआ है।
  • स्टेडियम को बिल्कुल गोलाकार बनाया गया है।
  • इस स्टेडियम का प्लेयिंग ग्राउंड 162 X 170 गज का है।
  • इस स्टेडियम की पार्किंग भी सबसे बड़ी है।
  • यहां पर 3000 car पार्किंग की सुविधा है।
  • यहां पर लगभग 10 हजार बाइक पार्क कर सकते हैं।
  • इस स्टेडियम की टिकट 500 से लेकर ₹10000 तक की है।
  • इस स्टेडियम में छह टीमों के लिए एक साथ ड्रेसिंग रूम की व्यवस्था है।
  • इस स्टेडियम में 6 इंडोर प्रेक्टिस पिच और तीन आउटडोर प्रैक्टिस पिच है।

टिकट की कीमत

नरेंद्र मोदी स्टेडियम का का बहुत बड़ा दर्शक दीघा होने के कारण इस स्टेडियम की टिकट भी अलग-अलग कीमतों पर उपलब्ध होता है। इस स्टेडियम में टिकट की कीमत ₹500 से ₹10000 तक होती है। इस स्टेडियम में 76 कॉर्पोरेट बॉक्स बनाए गए हैं। एक कारपोरेट बॉक्स में 25 सदस्यों की बैठने की व्यवस्था है। इस कॉर्पोरेट बॉक्स की कीमत ज्यादा होती है। यहां पर नॉर्मल सीट के लिए टिकट ₹500 से शुरू हो जाती है बाकी आप जितना पैसा लगाएंगे उसे हिसाब से सीट का अरेंजमेंट किया जाता है।

इस स्टेडियम की टिकट आप ऑनलाइन भी बुकिंग कर सकते हैं। इसकी सुविधा बुक माय शो (Book my Show) के वेबसाइट तथा मोबाइल एप्स पर उपलब्ध है। वर्ल्ड कप 2023 के किसी भी मैच का आप ऑनलाइन टिकट बुकिंग बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं। इस स्टेडियम पर वर्ल्ड कप के बहुत से महत्वपूर्ण मैच होने हैं। भारत बनाम पाकिस्तान का मैच भी इसी स्टेडियम में खेला जाएगा। विश्व कप का फाइनल भी इसी मैदान पर खेला जाना है।

कुछ अनसुनी तथ्य

  • नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का ऐसा पहला स्टेडियम है जिसमें एक मैच देखने के लिए 1,01,566 दर्शक स्टेडियम पहुंचे थे
  • आईपीएल 2022 के फाइनल मैच में इस स्टेडियम में सबसे ज्यादा दर्शक पहुंचने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया
  • इस स्टेडियम में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ नमस्ते ट्रंप इवेंट हुआ
  • इस स्टेडियम को 800 करोड़ की लागत से 2020 में पुनर्निर्माण किया गया
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Conclusion

दोस्तों, इस लेख में हमने नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद की पिच रिपोर्ट (Narendra Modi Stadium Ahmedabad Pitch Report in Hindi) की जानकारी दी है। इस लेख में स्पष्ट रूप से बताया गया है कि यहां की पिच पर बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों बढ़िया देखने को मिलती है। अहमदाबाद की पिच संतुलित पिच कही जाती है। कोई भी सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं, धन्यवाद।

FAQs – Narendra Modi Stadium Ahmedabad Pitch Report

नरेंद्र मोदी स्टेडियम किस राज्य में है?

नरेंद्र मोदी स्टेडियम गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर में है।

विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम कौन सा है?

विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम है। इसमें लगभग 1 लाख 32 हजार से 1 लाख 34 हजार दर्शको की बैठने की व्यवस्था है।

भारत का सबसे बड़ा स्टेडियम कौन सा है?

नरेंद्र मोदी स्टेडियम भारत के साथ दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की क्षमता कितनी है?

इस स्टेडियम की क्षमता (Narendra Modi Stadium Seating Capacity) लगभग 1,32,000 दर्शकों की बैठने की है।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में विश्व कप 2023 के कितने मैच खेले जाएंगे?

इस स्टेडियम में विश्व कप के ओपनिंग मैच, फाइनल मैच, भारत पाकिस्तान मैच के साथ टोटल 5 मैच खेले जाएंगे।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टिकट की प्राइस कितनी है?

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टिकट की प्राइस लगभग 500 से लेकर 10000 तक की है।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कितने पिच हैं?

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कुल मिलाकर 11 पिच है यह सभी पिच तीन तरह के मिट्टी से बना हुआ है लाल मिट्टी, काली मिट्टी और मिक्स मिट्टी।

अहमदाबाद की पिच रिपोर्ट क्या है?

अहमदाबाद की पिच संतुलित पिच है। यहां की पिच बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों के लिए अनुकूल है। बाउंड्री बड़ा होने के कारण गेंदबाज को विकेट मिलता है जबकि तेज आउटफील्ड होने के कारण बल्लेबाज रन बनाने में कामयाब होते हैं। इस स्टेडियम में बल्लेबाज रन भी अच्छे खासे बनाते हैं और इसके साथ ही गेंदबाज विकेट निकालने में भी कामयाब रहते हैं।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच रिपोर्ट क्या है?

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों के लिए बेहतरीन पिच है। यहां पर अगर वनडे इंटरनेशनल मैच की बात करें तो एक पारी में सबसे ज्यादा 365 रन बने हैं इसके साथ हैं एक पारी में सबसे कम 85 रन बनाए गए हैं। इस स्टेडियम में पहली पारी का औसत रन 232 है और दूसरी पारी का औसत रन 200 के आसपास है। इससे यही अंदाजा लगा सकते हैं कि यह पिच बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों के लिए अनुकूल है।

क्या अहमदाबाद की पिच बल्लेबाजी की पिच है?

जी हां, अहमदाबाद की पिच बल्लेबाजी पिच है यह बहुत सारे रन बनते हैं लेकिन यह पिच गेंदबाजों को भी समान रूप से मदद करती है।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में सबसे अच्छा स्कोर क्या है?

अगर वनडे इंटरनेशनल मैच की बात की जाए तो इस स्टेडियम में सबसे अच्छा स्कोर दक्षिण अफ्रीका ने भारत के विरुद्ध 50 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 365 रन बनाए थे।

खेल की खबरों के लिए क्रिकेट न्यूज़, आईपीएल न्यूज़, फुटबॉल न्यूज़, हॉकी न्यूज और भी विभिन्न प्रकार के खेल से संबंधित अपडेट के लिए हमें Facebook, Twitter, Instagram, गूगलन्यूज़ पर फॉलो करें

Latest articles

CSK vs LSG Pitch Report in Hindi: चेन्नई में बरसेंगे रन या स्पिनर्स मचाएंगे कोहराम

CSK vs LSG Pitch Report in Hindi: आईपीएल 2024 का मैच नंबर 39 सोमवार,...

LKN vs CHE Pitch Report Hindi: जानिए आज क्या है पिच का मिजाज

LKN vs CHE Pitch Report Hindi: यह मैच शुक्रवार 19 अप्रैल को खेला जाएगा....

Chandigarh Stadium Pitch Report Hindi: पेसर, स्पिनर्स या बल्लेबाज किसका होगा राज

Chandigarh Stadium Pitch Report Hindi: इस स्टेडियम का ऑफिशियल नाम महाराजा यादवेंद्र सिंह इंटरनेशनल...

More like this

CSK vs LSG Pitch Report in Hindi: चेन्नई में बरसेंगे रन या स्पिनर्स मचाएंगे कोहराम

CSK vs LSG Pitch Report in Hindi: आईपीएल 2024 का मैच नंबर 39 सोमवार,...

LKN vs CHE Pitch Report Hindi: जानिए आज क्या है पिच का मिजाज

LKN vs CHE Pitch Report Hindi: यह मैच शुक्रवार 19 अप्रैल को खेला जाएगा....