Homeक्रिकेटपिच रिपोर्टPerth Stadium Pitch Report: पर्थ स्टेडियम में बल्लेबाजी या गेंदबाजी किसकी होगी...

Perth Stadium Pitch Report: पर्थ स्टेडियम में बल्लेबाजी या गेंदबाजी किसकी होगी मौज, जानिए पिच रिपोर्ट

Published on

Perth Stadium Pitch Report: पर्थ स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के सबसे नवीनतम स्टेडियम है. यह स्टेडियम पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया की राजधानी पर्थ में है. इसका आधिकारिक नाम ऑप्टस स्टेडियम (Optus Stadium) है. लगभग 65,000 दर्शक एक साथ बैठकर यहां पर मैच देख सकता है. इस स्टेडियम का निर्माण 2014 में शुरू हुआ और इसका उद्घाटन 2018 में किया गया था. इस स्टेडियम की पिच रिपोर्ट के साथ ODI, T20I और बिग बैश लीग (BBL) मैच के आंकड़ों की जानकारी इस लेख में बताई गई है.

Perth Stadium Information

आधिकारिक नामऑप्टस स्टेडियम
कैपेसिटी65 हजार दर्शकों की
लोकेशनपर्थ, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रेलिया
उद्घाटन21 जनवरी 2018

Perth Stadium Pitch Report in Hindi

  • पर्थ स्टेडियम की पिच फास्ट बॉलर के लिए हमेशा से मदद करती आई है. गेंदबाजों को इस पिच से बहुत अच्छी गति मिलती हैं और इसके साथ उनकी गेंद स्विंग भी करती है.
  • यहां पर पिच से अच्छी उछाल भी देखने को मिलती है इस उछाल का फायदा तेज गेंदबाज को मिलता ही है और वह विकेट लेने में भी कामयाब होते हैं.
  • पिच से अच्छी गति और उछाल मिलने से गेंद अच्छी तरह बल्ले पर आती है जिसका फायदा बल्लेबाजों को मिलता है. गेंद और बल्ले का ठीक से संपर्क होने के कारण यहां पर उसे स्कोरिंग मैच भी देखने को मिलती है.
  • T20 और वनडे के मैच में इस स्टेडियम में टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ज्यादा मैच जीती है जिसके कारण टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करती है.
  • T20 में यहां पर सबसे ज्यादा इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ से विकेट के नुकसान पर 208 रन बनाए थे.
  • इस तरह से देखा जाए तो यह एक बैलेंस पिच है, यहां पर बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों अच्छी होती है.

Perth Stadium Pitch Report Bowling or Batting

पर्थ स्टेडियम की पिच लिमिटेड ओवर में खासकर T20 के मैच में उच्च स्कोरिंग मैच के लिए फेमस है. इस स्टेडियम पर तगड़ी बैटिंग देखने को मिलती है. इस स्टेडियम में T20 और वनडे में सबसे ज्यादा स्कोर इंग्लैंड ने बनाया है. इंग्लैंड ने T20 में 208 रन और वनडे में 269 रन बनाए हैं. लेकिन इस स्टेडियम में तेज गेंदबाजी भी भयंकर देखने को मिलती हैं. तेज गेंदबाजों को इस पिच से अतिरिक्त गति और उछाल प्राप्त होता है जो बल्लेबाजों को चुनौती देता है. इस मैदान पर स्पिन गेंदबाजी नहीं के बराबर होती है. कुल मिलाकर यह एक संतुलित पिच है. यहां से दोनों को मदद मिलता है.

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Perth Stadium Pitch Report- Toss Effect

पर्थ स्टेडियम में टॉस का भी बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहता है. इस मैदान पर खेले गए लिमिटेड ओवर के सभी फॉर्मेट में पहले बॉलिंग करने वाली टीम ने ज्यादा मैच जीती है. वनडे और T20I में देखा गया है की पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने लगभग 90% मैच जीता है. इसलिए इस ग्राउंड पर टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करने का फैसला करती है. इस कारण इस मैदान पर टॉस का महत्व और बढ़ जाता है.

Perth Stadium Pitch Report- BBL Scoring Pattern

इस स्टेडियम में बिग बैश लीग (BBL) के 35 में आज अभी तक खेले गए हैं. इनका स्कोरिंग पैटर्न इस प्रकार है. यहां पर 150 से कम का स्कोर आठ बार बनाया गया है. 150 से 169 के बीच स्कोर भी 8 बार बनाया गया है. 170 से 189 के बीच का स्कोर 13 बार बनाया गया है और 190 से ज्यादा का स्कोर छह बार बनाया गया है.

Perth Stadium Pitch Report- Inning Average

Perth Stadium pitch Report in Hindi- पर्थ स्टेडियम
पर्थ स्टेडियम की पिच रिपोर्ट | Perth Stadium Pitch Report in Hindi

पर्थ स्टेडियम में अभी तक 7 T20 मैच खेला गया है जिसमें पहली पारी का औसत स्कोर 133 रन और दूसरी पारी का औसत स्कोर 134 रनों का है. वहीं यहां पर खेले गए पांच वनडे मैच में पहली पारी का औसत स्कोर 178 रन और दूसरी पारी का औसत स्कोर 177 रन है.

Perth Stadium Pitch Report- Highest and Lowest Score

इस स्टेडियम में वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 विकेट के नुकसान पर 259 रन बनाए थे जबकि सबसे कम स्कोर ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 152 रन बनाए थे. यहां पर T20 में हाईएस्ट स्कोर 206 रन इंग्लैंड ने बनाए हैं वही सबसे कम स्कोर 112 रन अफगानिस्तान ने बनाए थे.

Perth Stadium Pitch Report- Bat and Bowl 1st Won

मैच पहले बैटिंग करके जीतपहले बॉलिंग करके जीत
BBL (36 मैच)1719
T20I (7 मैच)25
ODI (5 मैच)14

पर्थ स्टेडियम में बिग बैश लीग के अभी तक 36 मैच खेले गए हैं जिसमें पहले बॉलिंग करने वाली टीम ने 19 मैच और पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 17 मैच जीती है. यहां पर T20 इंटरनेशनल के भी साथ मुकाबले खेले गए हैं जिनमें से पहले बॉलिंग करने वाली टीम ने पांच मैच और पहले बैटिंग करने वाली टीम ने दो मैच जीती है. वनडे की बात करें तो यहां पर अभी तक 5 मैच खेला गया है जिसमें पहले बॉलिंग करने वाली टीम ने चार मैच और पहले बैटिंग करने वाली टीम ने एक मैच जीती है. यह दर्शाता है कि यहां पर पहले बॉलिंग करने वाली टीम ज्यादा मैच जीती है.

Perth Stadium Pitch Report पढ़ने के बाद इसे भी पढ़ें:

Latest articles

Shere Bangla National Stadium Pitch Report: शेरे बांग्ला नैशनल स्टेडियम में बल्लेबाजी होगी दमदार या गेंदबाजी धारदार, जानिए पिच रिपोर्ट

Shere Bangla National Stadium Pitch Report: शेर-ए-बांग्ला नैशनल स्टेडियम बांग्लादेश की राजधानी ढाका के...

Carrara Oval Queensland Pitch Report: जानिए कैरारा ओवल, क्वींसलैंड की ताजा पिच रिपोर्ट

Carrara Oval Queensland Pitch Report: कैरारा स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड राज्य के गोल्ड कोस्ट...

Newlands Cricket Ground Pitch Report: जानिए क्या है न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड, केप टाउन की पिच रिपोर्ट

Newlands Cricket Ground Pitch Report: न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन शहर...

More like this

Shere Bangla National Stadium Pitch Report: शेरे बांग्ला नैशनल स्टेडियम में बल्लेबाजी होगी दमदार या गेंदबाजी धारदार, जानिए पिच रिपोर्ट

Shere Bangla National Stadium Pitch Report: शेर-ए-बांग्ला नैशनल स्टेडियम बांग्लादेश की राजधानी ढाका के...

Carrara Oval Queensland Pitch Report: जानिए कैरारा ओवल, क्वींसलैंड की ताजा पिच रिपोर्ट

Carrara Oval Queensland Pitch Report: कैरारा स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड राज्य के गोल्ड कोस्ट...